Indian Top 8 Favorite Dog Breeds in Hindi


Favorite Dog Breeds

क्या आप घर लाने के लिए कुत्ते की तलाश कर रहे हैं? अपने घर के लिए एक कुत्ते का चयन करने से पहले कृपया सुनिश्चित करें कि आपको उस नस्ल के बारे में कुछ जानकारी मालुम है की नहीं । कुत्तों को मानव के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जाना जाता है। हर कुत्ते की अपनी खासियत और कुछ कमियां होती हैं। यहां हमने भारत में शीर्ष 8 अनुकूल कुत्तों की नस्लों के बारे में चर्चा की gS

1. Labrador (लैब्राडोर)
Labrador
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जिनके छोटे बच्चे है और आप पहली बार किसी कुत्ते के मालिक बनने जा रहे है तो, तो मुझे विश्वास है कि लैब्राडोर आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह एक मध्यम आकार का कुत्ता है। लैब्राडोर का मूल UK है। लैब्राडोर में आपको चार रंग विकल्प मिलते हैं। लैब्राडोर एक कुत्ता है जिसे आप पूरे भारत में देख सकते हैं, पुलिस और सेना es सुरक्षा के लिए लैब्राडोर का इस्तेमाल किया जाता है। वे बहुत बुद्धिमान और प्यारे होते है। उन्हें भी बच्चों से प्यार है। लैब्राडोर सबसे अच्छा दोस्ताना कुत्ता है, बच्चे उनके साथ खेलते हैं। वे हानिकारक नहीं हैं। लैब्राडोर दो कोट लंबे और छोटे में पाए गए जाते है।

2. Indian Pariah (भारतीय परिया)
Indian Pariah
Indian Pariah भारत का सबसे स्वास्थ्यप्रद कुत्ता है, भारतीय परिया को स्थानीय भाषा में "देसी कुत्ता" के नाम से भी जाना जाता है। वे आसानी से और स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं, वे आसानी से किसी भी प्रकार के सत्र में जीवित रहते हैं। वे उसके मालिकों के लिए बहुत वफादार हैं। Pariah कुत्ते भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे अधिक लागत प्रभावी और उपयुक्त कुत्ते हैं। लेकिन यह भ्रमित हों कि सभी आवारा कुत्ते पारिया कुत्ते नहीं हैं। यदि आप एक ऐसा कुत्ता चाहते हैं, जिसे भारतीय परिया की तुलना में कम देखभाल की आवश्यकता हो, तो आपके लिए सबसे अच्छा कुत्ता है।

3. Indian Spitz (भारतीय स्पिट्ज)
Indian Spitz
आमतौर पर Indian Spitz और Pomeranians के साथ भ्रम होता है, लेकिन दोनों अलग-अलग नस्लें हैं। पोमेरेनियन ऊंचाई में छोटे होते हैं और भारतीय स्पिट्ज की तुलना में कम वजन और अधिक लंबे होते हैं। लड़कियों को उनके प्यारे लुक्स की वजह से भारतीय स्पिट्ज कुत्ते ज्यादा पसंद आते हैं। वे बहुत ही सुन्दर दीखते है

 4. Pug (पग)
Pug
Pug एक मासूम चेहरे, छोटे थूथन और घुमावदार पूंछ के साथ छोटे आकार का एक कुत्ता है। पग एक प्राचीन कुत्ता है और वोडाफोन के विज्ञापन के बाद भारत में अधिक प्रसिद्ध है, जिसमें एक पग अकेले लड़के के साथ चलता हैA जो दिखाता है कि वोडाफोन नेटवर्क हर जगह है। वे लड़कियों के लिए प्रसिद्ध हैं। पग भारत के अधिकांश शहरों में उपलब्ध है।

5. German Shepherd (जर्मन शेफर्ड)
German Shepherd
German Shepherd कुत्ते को पुलिस कुत्तों के रूप में भी जाना जाता है। जर्मन शेफर्ड कुत्ता एक बड़े आकार का कुत्ता है। यदि उनके पास उचित प्रशिक्षण नहीं है, तो वो बहुत ही आक्रमक प्रकर्ति के हो जाते है। ysfdu एक बार जब उन्होंने ठीक से प्रशिक्षण लिया तो वे बहुत अच्छे पालतू बन गए। वे बहुत बुद्धिमान हैं और बहुत जल्द चीजें सीखते हैं। उन्हें खेलने के लिए एक बड़े मैदान की जरुरत होती है ।

6. Doberman (डॉबरमैन)
Doberman
Doberman कुत्तों का मूल जर्मनी है। डॉबरमैन डॉग्स वर्किंग कैटिगरी के बुद्धिमान और साहसी कुत्ते हैं। वे संरक्षण और उनके असाधारण सिक्स्थ सेंस के लिए सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं। डॉबरमैन डॉग निडर और मजबूत होते हैं, लेकिन उन्हें मध्यम व्यायाम और दैनिक लंबे चलने या दौड़ने की आवश्यकता होती है।

7. Dalmatian (Mkyeslu)
Dalmation
Dalmatian जनजाति के द्वारा डालमटिया कुत्तों की उत्पत्ति डालमिया (रोमन प्रांत) से हुई थी। अपने मूल स्थान से उन्हें अपना नाम डालमटियन मिला। Dalmatian कुत्ते एक स्वस्थ कुत्ते हैं, जो गर्म मौसम में भी जीवित रहने के लिए उपयुक्त है, लेकिन अत्यधिक ठंड के मौसम के लिए अनुशंसित नहीं है।

8. Dachshund (MkdlkmM)
Dachshund
Dachshund एक छोटे आकार का कुत्ता है, लेकिन सक्रिय और ऊर्जावान कुत्ते हैं। इस नस्ल को छोटे शिकार जैसे सुरंग बनाने वाले जानवरों, खरगोशों और बाल का शिकार करने के लिए पाबंद किया गया था। यदि आप एक छोटे, बुद्धिमान, स्वस्थ और साहसी कुत्ते की तलाश कर रहे हैं तो वे सही चयन हैं। आप इस कुत्ते को कार्टून में भी देख सकते हैं।

तो यह भारत में शीर्ष 8 पसंदीदा कुत्तों की सूची है। मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके लिए एक सर्वश्रेष्ठ कुत्ता चुनने में सहायक है। यदि आप एक कुत्ते की तलाश कर रहे हैं, तो कृपया टिप्पणी में बताएं कि आप किस कुत्ते को करना चाहते हैं?


संबंधित विषय: